For the best experience, open
https://m.doonprimenews.com
on your mobile browser.
Advertisement

7th Pay Commission- अब DA के बाद केंद्रीय कर्मचारियों की होगी बल्ले-बल्ले, सरकार द्वारा बढ़ा दिया गया केंद्रीय कर्मचारियों का ट्रैवल अलाउंस

08:21 AM Nov 15, 2022 IST | doonprimenews
7th pay commission  अब da के बाद केंद्रीय कर्मचारियों की होगी बल्ले बल्ले  सरकार द्वारा बढ़ा दिया गया केंद्रीय कर्मचारियों का ट्रैवल अलाउंस
Advertisement

Central employees के महंगाई भत्ते में पहले ही बढ़ोतरी हो गई है। आपको बता दे की Central government द्वारा अब कर्मचारियों को एक और तोहफा दिया गया है। साथ ही वही पहले महंगाई भत्ते में इजाफा हुआ और अब TA में भी इजाफा हुआ है। यानी कि कर्मचारियों के खाते में एक बार फिर बड़ी रकम आने वाली है।

आपको बता दे की महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी होने से कर्मचारियों के TA में बढ़ोतरी हो गई थी। लेकिन अब traveling grade को बढ़ा दिया गया है। Central employees को अब ट्रैवल करने के लिए राजधानी और Duronto Express के अलावा Tejas Train में सफर का मौका मिलेगा। गौरतलब है कि हाल ही में महंगाई भत्ते में 4% का इजाफा किया गया था। अब कर्मचारियों का कुल DA बढ़कर 38 फीसदी हो चुका है, और DA में बढ़ोतरी का असर TA पर दिखता है।

Advertisement

Travel Allowance का मिलेगा फायदा

Advertisement

वही, Finance Ministry के Expenditure department (DoE) की तरफ से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, अब केंद्रीय कर्मचारी अपने ऑफिशियल दौरे पर Tejas Train से सफर कर सकेंगे। Government द्वारा आधिकारियों को अपने official travel plan के लिए इस ट्रेन के इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है। दरअसल, IRCTC की Tejas Express देश की पहली Private और Premium Class Trains है, और वित्त मंत्रालय के इस ऐलान के बाद अब कर्मचारी इससे ट्रैवल कर सकेंगे।

Advertisement

दरअसल, Travel Allowance को Pay Matrix Level के आधार पर 3 वर्गों में बांटा गया है। पहली कैटिगरी- Higher Transport Allowance शहर की है। जिसके लिए TA कैलकुलेशन का फॉर्मूला Total Transport Allowance = TA + [(TA x DA% )\/100] है।

Advertisement

जानिए किस कैटेगरी में कितना मिलता है TA?

आइये अब बात करते हैं कि कैसे TA की गणना की जाती है। इसके तहत 1-2 के लिए TPTA 1350 रुपये, 3-8 लेवल कर्मचारियों के लिए 3600 रुपये और 9 से ऊपर के लेवल के लिए यह 7200 रुपये दिया जाता है।

इसके तहत Higher Transport Allowance वाले शहरों के लिए लेवल 9 और उससे ऊपर के कर्मचारियों को 7,200 रुपए TA+DA मिलता है। अन्य शहरों के लिए यह भत्ता 3,600 रुपये +DA है। वहीं, 3-8 तक के कर्मचारियों को 3,600 प्लस DA और 1,800 प्लस DA मिलता है, जबकि लेवल 1 और 2 की बात की जाए तो इस कैटिगरी में प्रथम श्रेणी शहरों के लिए 1,350 रुपये +DA मिलता है, जबकि अन्य शहरों के लिए 900 रुपये +DA मिलता है।

यह भी पढ़े- सितारगंज में NH -74 में हुआ भीष्ण सड़क हादसा,ट्रक और स्कूल बस आपस में भिड़ी, 2की मौत सीएम धामी ने किया सहायता राशि देने का एलान

जानिए किन कर्मचारियों को मिलता है अधिक TA

इसी के साथ आपको बता दें कि जिन कर्मचारियों को कार की सुविधा मिली है, जिनमें Cabinet secretary level के अधिकारी आते हैं, उन्हें प्रति महीने 15,750 रुपये+DA का भुगतान किया जाता है। कार की सुविधा पे लेवल 14 और उससे ज्यादा पे-ग्रेड वाले कर्मचारियों को मिलती है।

Advertisement
उत्तराखंड, देश और दुनियां की तमाम बड़ी खबरों के लिए हमारे facebook page से जुड़ने के लिए यहां click करे और हमारे whatsapp group से जुड़ने के लिए यहां click kare
Advertisement
×