For the best experience, open
https://m.doonprimenews.com
on your mobile browser.
Advertisement

कुम्भ मेला 2021 के दौरान कोविड जांच फर्जीवाड़े में निलंबित किए गए दोनों अधिकारीयों को किया गया बहाल

01:38 PM Nov 18, 2022 IST | doonprimenews
कुम्भ मेला 2021 के दौरान कोविड जांच फर्जीवाड़े में निलंबित किए गए दोनों अधिकारीयों को किया गया बहाल
Advertisement

कुम्भ मेला 2021 के दौरान कोविड जांच फर्जीवाड़े में निलंबित तत्कालीन कुंभ मेला स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर अर्जुन सिंह सेंगर और प्रभारी स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एनके त्यागी दोषी नहीं पाए गए। इनके बहाली के आदेश शासन ने दिए हैं। फर्जीवाड़े में अब हरिद्वार जिले के तत्कालीन सीएमओ की जांच भी की जाने वाली है। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से कमेटी बनाई जाएगी।

कोविड महामारी के बीच सरकार ने एक से 30 अप्रैल तक कुंभ मेला की अधिसूचना जारी की थी। कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए मेले में आने वाले श्रद्धालुओं की कोविड नेगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य की गई थी। स्वास्थ्य विभाग ने एंटीजन और आरटीपीसीआर जांच के लिए नौ कंपनियों के साथ अनुबंध किया था।

Advertisement

जांच में फर्जीवाड़े का खुलासा हरियाणा के एक व्यक्ति की शिकायत के बाद हुआ था। शिकायतकर्ता के मोबाइल पर कोविद जांच कराने के लिए मैसेज आया था जबकि वह कुंभ के मेले में आया ही नहीं था। इसकी शिकायत आईसीएमआर को भेजी गई।

Advertisement

राज्य कोविड कंट्रोल रूम ने मामले की शुरुआती जांच की जिसमें बड़ा फर्जीवाड़ा सामने आया 1लाख से ज्यादा सैंपलों में एक ही मोबाइल नंबर और पते दर्शाए गए। मामले को गंभीरता से लेते हुए सरकार ने जिलाधिकारी हरिद्वार को जांच सौंपी थी।

Advertisement

यह भी पढ़े –प्रदेश भाजपा ने सरकार के मंत्रियों को जिलों में दो दिवसीय प्रवास के निर्देश किए जारी,मंत्री गणेश जोशी हरिद्वार से करेंगे इसकी शुरुवात

Advertisement

डीएम ने कमेटी बनाकर जांच कराई और रिपोर्ट सरकार को सौंपी। अगस्त 2021 में शासन ने तत्कालीन कुम्भ मेला स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर अर्जुन सिंह सेंगर और प्रभारी स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एनके त्यागी को निलंबित कर दिया था।

प्रभारी सचिव स्वास्थ्य डॉ आर राजेश कुमार ने बताया कि कोविड जांच फर्जीवाड़े में निलंबित किए गए अधिकारी दोषी नहीं है। जिससे उन्हें बहाल कर दिया गया है। हरिद्वार के तत्कालीन सीएमओ की जांच भी कराई जाएगी। इसके लिये विभागीय स्तर पर एक कमेटी बनाई जाने वाली है।

Advertisement
उत्तराखंड, देश और दुनियां की तमाम बड़ी खबरों के लिए हमारे facebook page से जुड़ने के लिए यहां click करे और हमारे whatsapp group से जुड़ने के लिए यहां click kare
Advertisement
×