For the best experience, open
https://m.doonprimenews.com
on your mobile browser.
Advertisement

अगर कभी भी चेहरे पर हो pimples और मुहासे तो कभी भी ना करें ये गलतियां, चेहरे के लिए हो सकता है नुकसानदेह साबित

09:34 AM Oct 14, 2022 IST | doonprimenews
अगर कभी भी चेहरे पर हो pimples और मुहासे तो कभी भी ना करें ये गलतियां  चेहरे के लिए हो सकता है नुकसानदेह साबित
Advertisement

मौजूदा दौर में खान पान के तरीके और जीवनशैली की गड़बड़ियों का बुरा असर हमारी त्वचा पर भी पड़ा है, जिसकी वजह से Pimples, Acne, Dryness,Dullness जैसी परेशानियां पेश आ सकती है. आज हम बात कर रहे हैं मुंहासों की जिसकी वजह से चेहरे की खूबसूरती पर बुरा असर पड़ता है, ये जाते-जाते फेस पर Dark Spot छोड़ जाता है. आमतौर पर जब हमारे चेहरे पर Pimples आते हैं तो हमें घबराहट और टेंशन होने लगती है, जिसकी बौखलाहट में हम कई ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जो चेहरे के लिए नुकसानदेह साबित हो सकती है. आइए जानते हैं कि मुंहासे आने पर हमें क्या नहीं करना चाहिए.

  1. मुंहासों को बार-बार छूना

Pimples होने पर अक्सर लोग उसे आईने में बार-बार देखकर छूने लगते हैं, लेकिन ऐसा करना आपके लिए हानिकारक है क्योंकि अक्सर हमारे हाथ गंदे होते हैं, और ऐसा करने से हाथों की गंदगी मुंहासों पर लग जाती है और skin infection का खतरा पैदा हो जाता है. ज्यादा छूने पर Pimples फूट सकते हैं और फिर सूखने पर दाग-धब्बे पड़ने लगते हैं.

Advertisement

  1. बार-बार face wash करना

कई बार लोग Pimples से निजात पाने के लिए बार बार face wash करने लगते हैं, लेकिन ऐसा करने से त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है. Skin की नमी खत्म होने से चेहरा अजीब सा नजर आने लगता है. खासकर सर्दी के मौसम में ऐसी गलती न करें, दिन में 2 बार face wash काफी है

Advertisement

  1. गलत face wash

Face wash से भले ही चेहरा साफ हो जाता है और मुंहासों से निजात पाने में मदद मिलती है, लेकिन कई बार हम सही face wash का सेलेक्शन नहीं करते. इसके लिए हमें skin expert की सलाह लेनी चाहिए जिससे ये पता चल सके कि आपकी skin Normal, Dry, Oily, मिली-जुली या सेंसेटिव है. त्वचा के प्रकार जानने के बाद उसके हिसाब से सही face wash खरीदें वरना फायदे की कोशिश में आप अपना ही नुकसान कर बैठेंगे.

Advertisement

Advertisement
Advertisement
उत्तराखंड, देश और दुनियां की तमाम बड़ी खबरों के लिए हमारे facebook page से जुड़ने के लिए यहां click करे और हमारे whatsapp group से जुड़ने के लिए यहां click kare
Advertisement
×